कोहरे के साथ उत्तर भारत में ठंड का कहर, देरी से चल रही दर्जनों ट्रेनें, हवाई सेवा भी प्रभावित

0

download-10नई दिल्ली: समूचे उत्तर भारत में घने कोहरे की वजह से ठंड बढ़ गई है. जिससे ना केवल स्कूल जाने वाले बच्चों बल्कि काम पर निकलने वाले लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अगले 72 घंटे  ऐसे ही हालात बने रह सकते हैं. कोहरे और धुंध की वजह से उत्तर भारत में शताब्दी और राजधानी जैसी ट्रेन कई घंटों की देरी से चल रही हैं.

ट्रेन पर कोहरे और धुंध का ब्रेक, हवाई सेवा भी प्रभावित

राष्ट्रीय राजधानी में आज सुबह घना कोहरा छाया रहने के कारण तीन ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया और 81 अन्य ट्रेनों के परिचालन में देर हुई. इसके अलावा कोहरे और धुंध की वजह से हवाई सेवा भी प्रभावित हुई. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कम विजिबिलटी के कारण ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुयी.

उन्होंने बताया, ‘‘घने कोहरे के कारण 81 ट्रेने कई घंटे विलंब से चल रही हैं जबकि तीन ट्रेनों को रद्द कर दिया गया और 12 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया.’’

मौसम विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, सफदरजंग में सुबह साढ़े पांच बजे और साढ़े आठ बजे दृश्यता का स्तर क्रमश: 100-100 मीटर दर्ज किया गया. अधिकारी ने बताया कि पालम में सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता का स्तर शून्य था.

न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि सुबह साढ़े आठ बजे आद्र्रता का स्तर 98 प्रतिशत दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने दिन के दौरान आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान व्यक्त किया है. मंगलवार को अधिकतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पूरा सूबा कड़ाके की ठंड की गिरफ्त में: लखनऊ में नहीं हुए सूर्यदर्शन

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्से कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं. राज्य के अनेक भागों में आज भी घना कोहरा छाया रहा और राजधानी लखनऊ में तो सूर्य के दर्शन ही नहीं हुए. करीब दो दिन पहले अचानक करवट बदलने वाले मौसम में पिछले 24 घंटे के दौरान कई मण्डलों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी लेकिन गलन की वजह से लोगों को ठिठुरन भरी सर्दी का सामना करना पड़ा. अनेक स्थानों पर लोग ठंड से बचाव के लिये अलाव का सहारा लेते दिखायी दिये.

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा. इस दौरान राज्य के वाराणसी मण्डल में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी जबकि फैजाबाद, इलाहाबाद, कानपुर और झांसी मण्डलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा.

पिछले 24 घंटे के दौरान नजीबाबाद राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 7. 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के अनेक हिस्सों में कोहरा गिरने का अनुमान है. पूर्वी भागों में अनेक स्थानों पर घना कोहरा छा सकता है.

बिहार में धुंध और पछुआ हवा से बढ़ी सर्दी

बिहार में राजधानी पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में बुधवार सुबह से कोहरे का असर बना हुआ है और पछुआ हवा चलने के कारण सर्दी बढ़ी है. ठंड के कारण पटना के सभी स्कूलों को सुबह नौ बजे के बाद खोलने के आदेश दिए गए हैं.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वानुमान में कहा कि अगले एक-दो दिनों में अधिकतम तापमान में और गिरावट आएगी और ठंडी हवा चलने से सर्दी बढ़ेगी. इस दौरान शाम होते ही कोहरा छाएगा और देर सुबह तक बना रहेगा.

केंद्र के अनुसार, पटना में बुधवार को न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री, गया का 12.3 डिग्री और भागलपुर का 13.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना का बुधवार को अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है. इधर, पटना के जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने जिले के स्कूलों को सुबह नौ बजे बाद ही खोलने का आदेश दिया है. यह आदेश बुधवार से सभी निजी और सरकारी स्कूलों पर लागू होगा. पटना का मंगलवार को अधिकतम तापमान 20.4 डिग्री, गया का 22.1 डिग्री तथा पूर्णिया का 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

यूपी में कोहरे का असर, तापमान में गिरावट

उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ व आसपास के इलाकों में बुधवार को सुबह से ही कोहरे का असर है, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान तापमान में और अधिक गिरावट आने तथा कोहरा और बढ़ने की संभावना जताई है.

यूपी मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता के अनुसार, सुबह कोहरे का असर रहा. दिन चढ़ने के साथ ही धूप निकलेगी, लेकिन ठंडी हवाओं का दौर जारी रहेगा.

पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में भी अगले 24 घंटों के दौरान तापमान में गिरावट आने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान है.

लखनऊ के अतिरिक्त बुधवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 20.1 डिग्री, कानपुर का 19 डिग्री, गोरखपुर का 19.2 डिग्री, झांसी का 20 डिग्री और इलाहाबाद का 19.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *