मध्यप्रदेश : बैंक से मिले दो हज़ार के नोट से ‘बापू’ की तस्वीर नदारद

0

2000-notes_650x400_51481274893

श्योपुर: सार्वजनिक क्षेत्र के एक बैंक ने मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में एक किसान को हाल ही में जारी किये गये दो-दो हजार रुपये के तीन नए नोट दिये जिनमें महात्मा गांधी की फोटो नहीं है. बरोदा कस्बे के भारतीय स्टेट बैंक की शाखा से पैसे निकालने पर लक्ष्मण मीणा को दो-दो हजार के तीन नोट ऐसे मिले हैं, जिनसे महात्मा गांधी के फोटो गायब हैं. नोट के बीच में जहां गांधी जी का फोटो होना चाहिए, वह जगह पूरी तरह खाली है.

मीणा बताते हैं ‘मैंने मंगलवार को अपने एसबीआई खाते से छह हजार रुपये निकाले. बैंक ने मुझे दो-दो हजार के तीन नोट दिये. मुझे बाद में पता चला कि इन नोटों पर महात्मा गांधी की फोटो नहीं है.’ उन्होंने कहा ‘जब मुझे पता चला कि इन नोटों में महात्मा गांधी की फोटो नहीं है, मैंने इन्हें बैंक को वापस कर दिया.’ मीणा ने बताया ‘जिस समय मुझे पता चला कि इनमें महात्मा गांधी की फोटो नहीं है, तब मैं बाजार में था.’ शाखा प्रबंधक ने उन्हें कहा कि इन नोटो को बैंक में जमा कर दो, क्योंकि इनमें महात्मा गांधी की फोटो नहीं आई है.

मीणा आगे बताते हैं ‘प्रारंभ में प्रबंधक ने मुझे बताया कि मुझे नोट लेते वक्त ही इनकी जांच करनी चाहिए थी. हालांकि बाद में उन्होंने कहा कि इन्हें जमा कर दो और यदि ये नोट असली पाये जाते हैं, तो इनके बदले और नोट ले लेना.’ उन्होंने कहा कि प्रबंधक ने भी इसकी पुष्टि की है कि नोट असली हैं और छपाई में गलती के कारण महात्मा गांधी की फोटो नहीं आई है. मीणा ने बताया कि बाद में बैंक ने इन नोटों के बदले चार जनवरी को नए नोट दे दिये.

 वहीं एसबीआई बरोदा शाखा के प्रभारी प्रबंधक सरवन मीणा ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में सूचना जिले के प्रमुख बैंक प्रबंधक को दे दी है. उन्होंने कहा ‘मैं इस मामले में और कुछ नहीं कह सकता हूं. मैंने पहले ही प्रमुख बैंक प्रबंधक को इसकी जानकारी दे दी है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *