सात देशों पर प्रतिबंध का ट्रंप आदेश बरकरार, ग्रीन कार्ड धारकों को मिलेगी छूट

0

donald-trump-afp_650x400_51487527216 (1)

वाशिंगटन: सात मुस्लिम देशों के लोगों के अमेरिका में प्रवेश पर रोक के आदेश के बाद चारों तरफ आलोचनाओं के घिर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने फैसले से पीछे हटने को कतई तैयार नहीं हैं. हां, उन्होंने इसमें इतना संसोधन जरुर किया है कि नए आदेश के तहत उन यात्रियों को छूट दी गई है जिनके पास पहले से ही अमेरिका की यात्रा का वीजा है.

ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि संघीय अदालत द्वारा ट्रंप के मूल आव्रजन और शरणार्थी प्रतिबंध पर रोक लगाए जाने के बाद राष्ट्रपति ने अपने आदेश में संशोधन किया है जिसमें पहले के ही सात मुस्लिम-बहुल देशों.. ईरान, इराक, सीरिया, यमन, सोमालिया, सूडान और लीबिया को शामिल किया जाएगा.

अधिकारी ने बताया कि ग्रीन कार्ड धारकों और अमेरिका की दोहरी नागारिकता रखने वालों को प्रतिबंध से छूट दी गई है.
संशोधित आदेश के सार्वजनिक होने से पहले यह भी कहा जा रहा है कि नये मसौदे पर हस्ताक्षर होने से पहले इसमें बदलाव भी किया जा सकता है.

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा हुकाबे सैंडर्स ने संशोधित आदेश के बारे में पूछे जाने पर कहा कि दस्तावेज का अंतिम संस्करण जल्द ही जारी किया जाएगा. सूत्र बताते हैं कि संशोधित आदेश का मौजूदा मसौदा सात देशों पर केंद्रित है लेकिन ग्रीन कार्ड वाले लोगों को इससे बाहर रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *