IPL RPSvsSRH : हेनरिक्स की अंतिम ओवरों में आतिशी पारी के दम पर हैदराबाद ने रखा 177 का लक्ष्य

0

david-warner-bcci_806x605_71491307914पुणे: IPL- 10 का 24वां मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है. इसमें होम टीम राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट का मुकाबला पिछली बार की चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद से है. जाहिर है एक बार फिर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के बल्ले से प्रदर्शन पर एक बार फिर सबकी नजरें होगी. हालांकि हमें उनकी बल्लेबाजी के लिए पहली पारी के खत्म होने का इंतजार करना होगा, क्योंकि उनके कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया है. युवराज सिंह तबीयत ठीक नहीं होने के कारण मैच में नहीं खेल रहे हैं. उनके स्‍थान पर बिपुल शर्मा को प्‍लेइंग इलेवन में लिया गया है. हैदराबाद ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 176 रन बनाए हैं. हेनरिक्स (55 रन, 28 गेंद, 6 चौके, 2 छक्के) और दीपक हूडा (19) नाबाद रहे. दोनों के बीच 47 रनों की नाबाद साझेदारी हुई.

सनराइजर्स के कप्तान डेविड वॉर्नर ने 40 गेंदों में 43 रन (3 चौके, 1 छक्का) बनाए. उनको 26 रन पर जीवनदान भी मिला था, जब पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ ने उनका आसान-सा कैच टपका दिया, लेकिन वॉर्नर इसका भरपूर फायदा नहीं उठा पाए और धीमी बल्लेबाजी की. वॉर्नर ने दूसरे विकेट के लिए विलियम्सन के साथ 29 रन जोड़े. फिर हेनरिक्स के साथ तीसरे विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी की. हैदराबाद का पहला विकेट शिखर धवन (30 रन, 29 गेंद, 5 चौके) के रूप में 55 रन पर गिरा. धवन और वॉर्नर के बीच इस सीजन की किसी भी विकेट के लिए सबसे धीमी फिफ्टी पार्टनरशिप हुई. केन विलियम्सन ने 14 गेंदों में 23 रन बनाए.

16 से 20 ओवर : हेनरिक्स की फिफ्टी, वॉर्नर आउट, 63 रन बने
क्रिश्चियन को 16वें ओवर में वॉर्नर ने चौका जड़ा और ओवर में नौ रन बनाए. 17वें ओवर में हेनरिक्स ने जयदेव उनादकट को मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगाया. फिर अगली गेंद पर सिंगल लेकर स्ट्राइक वॉर्नर को दे दी, लेकिन उनादकट ने उनको बोल्ड कर दिया. वॉर्नर ने अपने स्वभाव के विपरीत काफी धीमी बल्लेबाजी की. उन्होंने 40 गेंदों में 43 रन (3 चौके, 1 छक्का) बनाए. अंतिम गेंद पर हेनरिक्स ने फिर चौका जड़ा और ओवर में 12 रन बटोर लिए. 18वें ओवर में दीपक हूडा और हेनरिक्स ने एक-एक चौका लगाया. इस ओवर में 12 रन ही बने. 19वें ओवर में उनादकट को दीपक हूडा ने लॉन्गऑन पर छक्का जड़ा. फिर हेनरिक्स ने भी डीप मिडविकेट के ऊपर से उनको छह रन के लिए भेज दिया. दोनों ने इस ओवर में 15 रन ठोके. अंतिम ओवर ठाकुर ने किया. हूडा ने दूसरी गेंद को चौके के लिए भेजा. चौथी गेंद पर हेनरिक्स ने चौके के सआथ 26 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. उन्होंने एक और चौका लगाया. हेनरिक्स (55 रन, 28 गेंद, 6 चौके, 2 छक्के) और दीपक हूडा (19) नाबाद रहे. 20 ओवर में हैदराबाद- 176/3.

11 से 15 ओवर : 9.6 की रनगति से 48 रन बने, 1 विकेट खोया
स्पिनर इमरान ताहिर ने कसी हुई गेंदबाजी जारी रखी और 11वें ओवर में भी पांच रन ही दिए. 12वें ओवर में बेन स्टोक्स की पहली ही गेंद पर स्टीव स्मिथ ने वॉर्नर का 26 रन पर आसान-सा कैच टपका दिया. फिर विलियम्सन ने उनको छक्का और चौका लगा दिया. ओवर में 13 रन बने. 13वें ओवर में क्रिश्चियन ने तेजी से रन बना रहे विलियम्सन को आउट कर पुणे को बड़ी सफलता दिलाई. उन्होंने विलियम्सन (23 रन, 14 गेंद, 1 चौका, 1 छक्का) को पगबाधा आउट किया. 14वें ओवर में शार्दुल ठाकुर को हेनरिक्स ने दो चौके जड़ दिए और ओवर में कुल 12 रन बना लिए. 15वें ओवर में ताहिर को वॉर्नर ने छक्का लगाया. इस ओवर में 16 रन बने. वॉर्नर आउटऑप टच दिखे और धीमी बल्लेबाजी की. 15 ओवर में हैदराबाद- 113/2.

6 से 10 ओवर : 6.1 की रनगति से 31 रन बने, 1 विकेट खोया
छठे ओवर में एक बार फिर गेंदबाजी में बदलाव हुआ और आक्रमण पर तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर लको लगाया गया, लेकिन वॉर्नर ने उनकी पिटाई करते हुे दो चौके लगा दिए. ओवर में 11 रन बने. सातवें ओवर में वाशिंगटन सुंदर को धवन ने चौका लगाया. ओवर में आठ रन आए. आठवें ओवर में क्रिश्चियन ने महज दो रन ही लेने दिए. नौवें ओवर में शिखर धवन (30) ने इमरान ताहिर को छह रन के लिए भेजना चाहा, लेकिन गेंद डीप मिडविकेट पर खड़े राहुल त्रिपाठी के हाथों में समा गई. दसवें ओवर में क्रिश्चियन की गेंदों पर बिना बाउंड्री के ही आठ रन बने. 10 ओवर में हैदराबाद- 65/1.

पहले 5 ओवर : धवन-वॉर्नर की धीमी शुरुआत
सनराइजर्स हैदराबाद के लिए पारी की शुरुआत डेविड वॉर्नर और शिखर धवन ने की, जबकि पुणे के लिए गेंदबाजी की कमान जयदेव उनदाकट ने संभाली. धवन ने उनको एक चौका लगाया और ओवर में कुल सात रन बटोर लिए. दूसरा ओवर पहला मैच खेल रहे वाशिंगटन सुंदर ने किया, जिसमें पांच रन बने. तीसरे ओवर में धवन ने एक बार फिर चौका जड़ा. इसमें आठ रन खर्च हुए. चौथे ओवर में सुंदर ने भी धवन के हाथ से चौका खाया. पांचवें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ और आक्रमण पर 14.5 करोड़ी बेन स्टोक्स को लगा दिया गया. स्टोक्स को भी धवन ने चौका जड़ा. हालांकि ओवर में छह रन ही बन पाए. 5 ओवर बाद हैदराबाद- 34/0.

IPL-10 में राइजिंग पुणे की टीम ने पांच मैचों में से तीन मैच गंवा दिए हैं. उसके कुल चार अंक हैं. लगातार हार के बाद उसे पिछले मैच में जीत नसीब हुई थी, जिसे वह खोना नहीं चाहेगी, वहीं एमएस धोनी ने पिछले मैच में 28 रन बनाए थे और एक शानदार स्टंपिंग की थी, जिससे सब उम्मीद कर रहे हैं कि वह फॉर्म में लौट आएंगे.

अच्छी शुरुआत के बाद सनराइजर्स की टीम मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ लगातार मैचों में हार गई लेकिन उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स पर जीत दर्ज की. उसके कप्तान डेविड वॉर्नर ने टीम की अगुवाई करते हुए काफी रन बटोरे हैं और भारतीय क्रिकेटर शिखर धवन ने उनका काफी सहयोग किया है. दोनों बल्लेबाजों ने अभी तक आईपीएल में 200 से ज्यादा रन बना लिये हैं और वे कल भी इसी फार्म को जारी रखना चाहेंगे.

गेंदबाजों ने भी हैदराबाद के लिए बेहद ही शानदार प्रदर्शन किया है. तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार 15 विकेट और अफगानिस्तान के युवा स्पिनर राशिद खान नौ विकेट प्राप्त कर सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में क्रमश: पहले और तीसरे स्थान पर हैं.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं…
राइजिंग पुणे सुपरजायंट: स्‍टीव स्मिथ (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, राहुल त्रिपाठी, एमएस धोनी (विकेटकीपर), बेन स्‍टोक्‍स, डेनियल क्रिश्चियन, मनोज तिवारी, वाशिंगटन सुंदर, शारदुल ठाकुर, जयदेव उनादकट और इमरान ताहिर.

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वॉर्नर (कप्‍तान), शिखर धवन, केन विलियम्‍सन,मोइस हेनरिक्‍स, दीपक हुडा, नमन ओझा  (विकेटकीपर), बिपुल शर्मा, भुवनेश्‍वर कुमार, राशिद खान, मोहम्‍मद सिराज और सिद्धार्थ कौल.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *