ISI की हिफाजत में कराची में छुपा बैठा है अलकायदा सरगना जवाहिरी: अमेरिकी मीडिया

0

zawahiri_760_1492859508_749x421दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादियों में शुमार अलकायदा सरगना आयमान अल-जवाहिरी के पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के संरक्षण में कराची में छुपे होने की पूरी संभावना है. अमेरिकी मीडिया की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है.

 अमेरिका की साप्ताहिक मैगजीन न्यूजवीक ने एक बड़ी खोजी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उसकी सूचना कई आधिकारिक सूत्रों पर आधारित है. इस रिपोर्ट में न्यूजवीक ने कहा, साल 2001 में अमेरिकी सुरक्षा बलों की ओर से अलकायदा को अफगानिस्तान से खदेड़ने के बाद से पाकिस्तान की ISI अल-जवाहिरी, जो ट्रेन्ड सर्जन हैं, को बचा रही है.

न्यूजवीक के मुताबिक, आज उसका संभावित ठिकाना, वे कहते हैं कि कराची है, जो अरब सागर के किनारे बसा शहर है, जिसकी आबादी 2.6 करोड़ है. पिछले कई सालों में ऐसा पहली बार हुआ है कि अलकायदा प्रमुख के छुपने के ठिकाने के बारे में कोई खबरिया रिपोर्ट आई है. जवाहिरी ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी है.

मैगजीन ने CIA के शीर्ष अधिकारियों में शामिल रहे बू्रस राइडेल के हवाले से बताया, हर चीज की तरह उसके ठिकाने के बारे में भी कोई सबूत नहीं है. राइडेल पिछले चार अमेरिकी राष्ट्रपतियों के साथ दक्षिण एशिया और मध्य पूर्व मामलों के शीर्ष सलाहकार के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. उन्होंने कहा, ऐबटाबाद (पाकिस्तान), जहां लादेन मारा गया था, में पाई गई कुछ सामग्री सहित कुछ अच्छे-खासे संकेत हैं. यह छुपने के लिए एक तार्किक जगह होगी, जहां वह काफी सहज महसूस करेगा कि अमेरिकी वहां नहीं आ सकते और उसे नहीं पकड़ सकते.

राइडेल ने मैगजीन को बताया कि कराची अमेरिका की ओर से वैसी छापेमारी करने के लिए एक बहुत मुश्किल जगह होगी कि वह दो मई 2011 जैसी कार्रवाई कर सके. इसी कार्रवाई में लादेन मारा गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *