Live IPL GLvsMI : ईशान किशन फिफ्टी चूके, गुजरात ने मुंबई को दिया 154 का लक्ष्य

0

suresh-raina-rohit-sharma_806x605_61493439032राजकोट: IPL-10 के 35वें मैच में मुंबई इंडियंस का मुकाबला गुजरात लॉयन्स से हो रहा है. सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम पर दोनों टीमें इस सीजन में दूसरी बार आमने-सामने हैं. पिछले मैच में राइजिंग पुणे सुपरजायंट से मिली हार के बाद मुंबई का लक्ष्य अगले दो मुकाबले जीतकर प्लेऑफ में जगह पक्की करने पर हैं, वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराने के बाद उत्साहित गुजरात टीम वापसी की कोशिश में है. सुरेश रैना ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया है. गुजरात ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 153 रन बनाए हैं.

गुजरात लॉयन्स की ओर से ईशान किशन ने 35 गेंदों में 48 रन (6 चौके, 2 छक्के) ठोके. उन्होंने सुरेश रैना के साथ 25 और रवींद्र जडेजा के साथ 27 रनों की साझेदारी की. एंड्र्यू टाय ने 25 रन (12 गेंद, 2 चौके, 2 छक्के) बनाए, जबकि जेम्स फॉल्कनर ने 21 रन की पारी खेली. दोनों के बीच आठवें विकेट के लिए 43 रन की अहम साझेदारी हुई. गुजरात को पहला झटका 21 रन पर ही लग गया, जब ब्रेंडन मैक्कलम छह रन पर लौट गए. फिर सुरेश रैना भी महज एक रन पर कैच दे बैठे. इसके बाद एरॉन फिंच (0) और दिनेश कार्तिक (2) भी सस्ते में चलते बने. रवींद्र जडेजा ने 28 रनों का योगदान दिया. क्रुणाल पांड्या ने 4 ओवर में 14 रन देकर तीन विकेट चटकाए, जबकि लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह को दो-दो विकेट मिले.

गुजरात लॉयन्स की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट
पहले 5 ओवर : किशन की तेज पारी, मैक्कलम-रैना लौटे
गुजरात लॉयन्स की ओर से पारी की शुरुआत ईशान किशन और ब्रेंडम मैक्कलम ने की, जबकि मुंबई की ओर से गेंदबाजी में मिचेल मैक्लेनेघन ने पहला ओवर किया. दूसरे ओवर में ईशान किशन ने लसिथ मलिंगा की तीसरी गेंद पर छक्का लगा दिया. फिर मैक्कलम ने पांचवीं गेंद पर चौका जड़ दिया. हालांकि अंतिम गेंद पर मलिंगा ने मैक्कलम (6) को बोल्ड कर दिया. ओवर में 14 रन बने. तीसरे ओवर में मैक्लेनेघन को भी किशन ने टारगेट कर लिया और ओवर में एक छक्के और दो चौके के साथ 15 रन ठोक दिए. चौथे ओवर में किशन ने हरभजन की पहली ही गेंद पर चौका लगा दिया. फिर एक और चौका लगाते हुए रैना के साथ ओवर में 10 रन जोड़ लिए. पांचवें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने सुरेश रैना (0) को आउट कर दिया. उनको कीरन पोलार्ड ने लपका. 5 ओवर में गुजरात- 47/2.

6 से 10 ओवर : 2 विकेट गिरे, 23 रन बने, रनगति में गिरावट
छठे ओवर में तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने एरॉन फिंच को खाता भी नहीं खोलने दिया और बोल्ड कर दिया. मलिंगा ने इस ओवर में मात्र एक रन ही बनाने दिया. सातवें ओवर में क्रुणाल पांड्या ने कसा हुआ पहला ओवर किया. इसमें तीन रन बने. आठवें ओवर में भज्जी ने चार रन दिए. नौवें ओवर में क्रुणाल पांड्या ने दिनेश कार्तिक (2) को पार्थिव पटेल से स्टंप करा दिया. जडेजा े एक छक्का जड़कर ओवर में सात रन लिए. दसवें ओवर में भज्जी को किशन ने चौका लगाकर ओवर में आठ रन बना लिए. 10 ओवर में गुजरात- 70/4

11 से 15 ओवर : 2 विकेट गिरे, 30 रन बने
11वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने मलिंगा की गेंदों पर एक चौके के साथ 13 रन बनाए, लेकिन 12वें ओवर में भज्जी ने जमकर खेल रहे ईशान किशन को पोलार्ड से कैच करा दिया. किशन ने 35 गेंदों में 48 रन (6 चौके, 2 छक्के) ठोके. उन्होंने जडेजा के साथ 27 रन जोड़े. 13वें ओवर में जडेजा ने बुमराह को चौका लगाया. ओवर में आठ रन आए. 14वें ओवर में क्रुणाल ने गुजरात को एक और झटका दिया, जब रवींद्र जडेजा (28) ने उनको ही कैच थमा दिया. 15वें ओवर में पांच रन ही बने. 15 ओवर में गुजरात- 100/6.

16 से 20 ओवर : 3 विकेट गिरे, 53 रन बने
ऑलराउंडर इरफान पठान को बमुश्किल टीम में जगह मिली, लेकिन वह बैटिंग में इसका फायदा नहीं उठा पाए. उनको 16वें ओवर में क्रुणाल पांड्या ने अपने भाई हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराया. पठान ने दो रन बनाए. एंड्रयू टाय ने 17वें ओवर में बुमराह को चौका लगाकर कुछ रन बटोरे. 18वें ओवर में टाय ने मैक्लेनेघन को दो छक्के जड़े, जबकि फॉल्कनर ने एक चौका लगाया. इस ओवर में 19 रन बने. 19वें ओवर में बुमराह ने लगातार दो नोबॉल कर दीं, लेकिन फॉल्कनर फायदा नहीं उठा पाए. इसके बाद पांचवीं गेंद पर एंड्र्यू टाय ने 25 रन (12 गेंद, 2 चौके, 2 छक्के) को रनआउट कर दिया, जबकि अंतिम गेंद पर जेम्स फॉल्कनर (21) को बोल्ड कर दिया. ओवर में 15 रन बने. 20वें ओवर में मैक्लेनेघन की तीसरी गेंद पर बासिल थंपी का कैच छूट गया. अंतिम गेंद पर अंकित सोनी ने छक्का लगा दिया. ओवर में नौ रन बने. 20 ओवर में गुजरात- 153/9.

इस सीजन में जहां मुंबई फिलहाल काफी मजबूत स्थिति में है, वहीं गुजरात को काफी अच्छा खेल दिखाना होगा. कप्तान सुरेश रैना अच्छे फॉर्म में हैं. उन्होंने इस सीजन में 309 रन बनाए हैं. इससे पहले हुए मैच में 16 अप्रैल को मुंबई ने वानखेड़े स्टेडियम में गुजरात को हरा दिया था.

टूर्नामेंट में दोनों टीमों के प्रदर्शन की बात की जाए तो मुंबई ने अपने आठ मुकाबलों में से छह जीत लिए हैं, जबकि गुजरात को आठ मैचों में से सिर्फ तीन में जीत मिली है. मुंबई को दोनों ही बार राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने हराया है. ऐसे में वह लॉयंस के खिलाफ प्रबल दावेदार है. मुंबई टीम दो मुकाबले और जीतकर प्लेऑफ में अपनी जगह सुनिश्चित करने पर है, वहीं गुजरात को अपने अगले छह मुकाबलों में से पांच में जीत दर्ज करनी ही होगी, जिससे वह प्लेऑफ में पहुंच सके. पिछले सीजन में वह प्लेऑफ में पहुंची थी.

इस मैच के लिए गुजरात के गेंदबाजी पंक्ति में शामिल एंड्रयू टाई, बासिल थंपी, प्रवीण कुमार और नाथू सिंह का लक्ष्य मुंबई के बल्लेबाजों की फॉर्म में चल रही पारी को रोकना होगा. कप्तान रैना के साथ रवींद्र जडेजा और जेम्स फॉकनर जैसे हरफनमौला खिलाड़ी भी मुंबई पर लगाम कसने के लिए टीम का साथ देंगे.

इसमें सबसे रोमांचक बात ड्वेन ब्रावो की जगह शामिल हुए इरफान पठान का प्रदर्शन होगा. मुंबई पर नजर डाली जाए, तो मिशेल जॉनसन, जसप्रीत बुमराह, मिशेल मैक्लेनेघन, हार्दिक पांड्या, हरभजन सिंह और कीरन पोलार्ड जैसे खिलाड़ियों से टीम की गेंदबाजी मजबूत है, जो किसी भी टीम के लिए अच्छा स्कोर खड़ा करना मुश्किल बना सकती है. टीम की बल्लेबाजी ड्वेन स्मिथ, एरॉन फिंच, दिनेश कार्तिक और ब्रेंडन मैक्कलम पर निर्भर होगी.

टीमें इस प्रकार हैं :
गुजरात लॉयंस : सुरेश रैना (कप्तान), बासिल थांपी, जेम्स फॉल्कनर, एरॉन फिंच, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक (विकेट कीपर), ब्रेंडन मैक्कलम, इरफान पठान, एंड्रयू टाय और अंकित सोनी.

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), नीतीश राणा, पार्थिव पटेल (विकेट कीपर), लसिथ मलिंगा, क्रुणाल पांड्या, कीरन पोलार्ड, हरभजन सिंह, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, जॉस बटलर, मिचेल मैक्लेनेघन.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *